अपने Blog को Google Analytic से कैसे जोड़े?

हर एक blog या website owner यह जरुर जानना चाहेगा की उसके ब्लॉग पर रोज कितना traffic आ रहा हैं। ब्लॉग को दिन, महीने या साल कितने लोग visit कर रहे हैं। तो Google Analytic इन सारे problems का solution हैं। इस लिए आज के इस लेख में हमलोग सीखेगे की Google Analytic Kya Hai? Google Analytic par account kaise banaye? Blog ko Google Analytic se kaise jode?

Google Analytic Tool गूगल की मुफ्त सेवा हैं। इस tool की मदद से आप अपने ब्लॉग के data से जुड़े हर एक चीज़ को एक ही जगह monitor कर सकते हैं। जैसे की आपके blog पर Live Traffic कितनी हैं? आपके ब्लॉग को रोज़ कितने लोग visit करते हैं। आपके ब्लॉग के किस पोस्ट को लोग ज्यादा पसंद कर रहे है? आपके ब्लॉग की bouncing rate क्या हैं? इत्यादि.

सिंपल शब्दों में कहे तो Google Analytic Tool आपके blog की पूरी history आपको बता देती हैं। लेकिन अपने blog की पूरी history जानने के लिए यह जरुरी है की आपका ब्लॉग Google Analytic से जुड़ा हो। तो चलिए जान लेते है की Google Analytic par account kaise banaye? Blog ko Google Analytic se kaise jode?

अपने Blog को Google Analytic से कैसे जोड़े?

Blog ko Google Analytic se kaise jode

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को Google Analytic से जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको Google Analytic par account banana होगा। Google Analytic पर account बनाने के लिए आपके पास बस एक gmail id होनी चाहिए। चलिए Google Analytic पर account बनाने और ब्लॉग को उससे जोड़ने का तरीका सिख लेते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले आप Google Analytic की वेबसाइट पर जाए और अपना gmail id डालकर लॉग इन करे।

स्टेप 2 : अब आप Start measuring के बटन पर क्लिक करे। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

login google analytic

स्टेप 3 : Account Name में आप अपने Blog का नाम इंटर करे। फिर Google products & services, Benchmarking, Technical support और Account specialists इन सभी को Tick करे और NEXT के बटन पर क्लिक कर दे।

Account Name Enter Kare

स्टेप 4 : Property name में भी आप अपने blog का नाम टाइप करे। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

Google Analytic Property name

  1. Property name : अपने ब्लॉग का नाम लिखे।
  2. Reporting time zone : अपना country India सेलेक्ट करे।
  3. Currency : Indian Rupee (INR) सेलेक्ट करे।
  4. Next की बटन पर क्लिक करे।

नोट : यदि आप पुराने वाले Analytics यानि Universal Analytics का इस्तमाल करना चाहते हैं। तो show advanced options के विकल्प पर क्लिक करके Create a Universal Analytics property को Enable कर दे।

स्टेप 5 : अब आपको अपने Blog का business information यहाँ fill करनी हैं।

blog niche select kare

1. Industry category : अपने blog का category select करे। अगर आपके ब्लॉग का केटेगरी इस लिस्ट में नहीं दिख रहा हैं। तो आप यहाँ Others सेलेक्ट कर सकते हैं।

2. Business Size : अपने Business के हिसाब से Employees select करे।

3. आप क्या क्या data अपने ब्लॉग का analize करना चाहते हैं। उसे tick कर ले।

4. Create के बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 6 : Create के बटन पर क्लिक करते ही एक new window ओपन होगी।

Google Analytic Terms of Service

1. अपना country ‘India’ select करे।

2. I also accept the Data Processing Terms as required by GDPR के सामने Tick कर दे।

3. I accept the Measurement Controller-Controller Data Protection Terms for the data that I share with Google के सामने भी Tick कर दे।

4. I Accept के बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 7 : यहाँ आपसे पूछा जा रहा है की आप किस चीज़ के लिए Google Analytic Account Create करना चाहते हैं। हमलोग ब्लॉग या वेबसाइट के लिए create करना चाहते हैं। तो Web विकल्प को सेलेक्ट कर लेते हैं।

Google Analytic Account Create hindi

स्टेप 8 : Web विकल्प को सेलेक्ट करते ही एक new window ओपन होगी। यहाँ आपको अपने blog या website की URL डालनी हैं।

blog ka url dale

  1. Website URL : अपने वेबसाइट का URL डाले।
  2. Stream name : अपने Website का नाम लिखे।
  3. Create stream के बटन पर क्लिक कर दे।

स्टेप 9 : अब आपके सामने फिर से एक new window हो गयी हैं। यहाँ आपको MEASUREMENT ID दिख रही होगी। दरसल यह आपके blog की Tracking ID हैं। इस Tracking ID को अब अपने ब्लॉग में add करना हैं।

Google Analytic Tracking Code blog me add kare

Google Analytic Tracking Code को अपने ब्लॉग में Add करना बहुत जरुरी हैं। क्यों की इसी Tracking ID कोड की मदद से ही Google Analystic आपके blog को track करता हैं और आप यह जान पाते है की आपके ब्लॉग पर लाइव traffic कितनी हैं या हर रोज़ कितने लोग आपके ब्लॉग को visit करते हैं। इत्यादी.

यदि आपका ब्लॉग blogger.com पर हैं। तो आप बहुत ही आसानी से इस MEASUREMENT ID को अपने blogger blog में paste कर सकते हैं।

लेकिन आपका ब्लॉग अगर wordpress पर हैं। तो आपको Global Site Tag (gtag.gs) के विकल्प पर क्लिक करना हैं और निचे दिख रहे code को copy करके अपने wordpress blog में जाकर <head> tag के निचे paste कर देना हैं।

चलिए blogger और wordpress blog में Google Analystic Tracking Code Add करने का तरीका सिख लेते हैं।

Blogger Blog में Google Analystic Tracking Code कैसे Add करे?

सबसे पहले blogger.com की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन हो जाए और Settings पर क्लिक करे। फिर Google Analytics Property ID पर क्लिक करे। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

Blogger Blog me Analystic Code Add Kare

अब आपके सामने एक नयी विंडो ओपन हो जाएगी। यहाँ आपको Google Analytics से Copy किए हुए MEASUREMENT ID यानि Tracking Code को Paste करके Save कर देना हैं।

Tracking Code Paste Kare

इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने Blogger Blog को Google Analystic से जोड़ सकते हैं। चलिए अब WordPress blog को Google Analystic से जोड़ना सिख लेते हैं।

WordPress Blog में Google Analystic Tracking Code कैसे Add करे?

यदि आपके wordpress blog में <head> का section नहीं हैं। तो आप एक Plugin की मदद से Tracking Code को बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग के <head> section में Paste कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने WordPress Blog में Insert Headers and Footers Plugin को install करके Active करे।

Insert Headers and Footers Plugin

अब आप WordPress के Setting में जाए और फिर Insert Headers and Footers के विकल्प पर क्लिक करे। यहाँ आप Global Site Tag (gtag.gs) से Copy किए हुए Tracking Code को Paste करके Save कर दे।

Global Site Tag Code WordPress blog me paste kare

फाइनली आपका Blog Google Analytics से जुड़ चुका हैं। अब आप Google Analytics की मदद से अपने Blog के Data को आसानी से Monitor कर सकते हैं। चलिए आपको बताते है की Google Analytics की मदद से आप क्या क्या देख सकते हैं।

Google Analytics पर आप क्या क्या Monitor कर सकते हैं?

वैसे तो Google Analytics पर आप अपने ब्लॉग से जुड़े काफी इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। उन्ही में से कुछ जरुरी इनफार्मेशन को निचे शेयर किया जा रहा हैं।

  • अपनी ब्लॉग की Live Traffic देख सकते हैं।
  • लोग क्या Search करके आपके Blog को Visit कर रहे हैं।
  • आपके ब्लॉग को Daily, Monthly या Yearly कितने लोग Visit कर रहे हैं।
  • आपके ब्लॉग पर Total कितने Pageviews हुए हैं।
  • ब्लॉग पर कहाँ कहाँ से Traffic आ रहा हैं। जैसे की Facebook, Youtube Twiter इत्यादि.
  • आपके ब्लॉग पर कितने New और Old Visitors आ रहे हैं।
  • लोग किस browser से आपके ब्लॉग को visit कर रहे हैं।
  • किस Country और किस City से कितने लोग आपके ब्लॉग पर आए हैं।
  • आपके ब्लॉग की Bouncing Rate कितनी हैं।
  • आपके किस ब्लॉग पोस्ट को कितनी बार देखा गया।

Google Analytics Tool को आप Computer, Mobile और Tablet किसी में भी चला सकते हैं। इसके अलावा भी आप बहुत कुछ Monitor कर सकते हैं। जब आप इस tool का इस्तमाल करने लगेगे। तो धीरे धीरे बहुत कुछ खुद से ही सिख लेगे।

आशा करती हु अब आप समझ गए होगे की Google Analytic Kya Hai? Google Analytic par account kaise banaye? Blog ko Google Analytic se kaise jode? लेकिन आपके मन में अभी भी Google Analytic को लेकर कोई प्रश्न हैं। तो आप निचे जरुर कमेंट करे।

यदि आपको यह लेख अपने Blog को Google Analytic से कैसे जोड़े? का तरीका पसंद आया हो। तो इस लेख को सोशल मीडिया साइट्स पर जरुर शेयर करे।

शेयर करे

Leave a Comment