अपने Blog को Google Search Console से जोड़ना सीखे? 2021

गूगल सर्च से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Traffic पाने के लिए यह बहुत जरुरी है की आपका ब्लॉग Google Search Console से जुड़ा हो। इसलिए आज का यह लेख आपको यही सिखाएगा की blog ko google par kaise laye? blog ko google search console se kaise jode?

Google से ट्रैफिक पाना हर एक ब्लॉग या वेबसाइट Owner की पहली पसंद हैं। क्यों की Google World की सबसे बड़ी Search Engine हैं। यदि आप भी अपने blog या website पर गूगल से traffic पाना चाहते हैं। तो आपको भी अपने ब्लॉग को google search console में submit करना होगा।

जब आपका Blog या Website Google Search Console में Submit हो जाता हैं। तो Googlebots आपके blog को visit करते हैं और आपके ब्लॉग पर पब्लिश हुए posts और pages को crawl करके अपने पास स्टोर कर लेते हैं। फिर जब कोई आपके content से रिलेटेड कोई query search करता हैं। तो google के search results में दिखने लगते हैं।

Google Search Console में ब्लॉग को submit करने की process बहुत ही सरल होती हैं। एक तरह से यह गूगल की मुफ्त सेवा हैं। तो चलिए सीख लेते है की अपने Blog को Google से कैसे जोड़े? blog ko google par kaise laye? ब्लॉग को गूगल Search Console में कैसे ऐड करे?

Blog को Google Search Console से कैसे जोड़े?

blog ko google par kaise laye

आपको बता दे जिसे आज हम Google Search Console कहते हैं। पहले उसका नाम Google Webmaster Tool हुआ करता था। दरसल इस Tool का इस्तमाल Blogs और Websites की Search Performance Check करने के लिए किया जाता हैं।

अपने Blog या Website को Google Search Console में Submit कर देने के बाद आप Blog की पूरी Search Performance History देख सकते हैं और अपने ब्लॉग की Performance को improve भी कर सकते हैं।

चलिए जान लेते है की अपने blog को Google Search Console में कैसे Add किया जाता है। आपको बता दे की Blog Add करने की पूरी Process को हमलोग 2 Part में सीखेगे।

पहले part में जानेगे की Blog को Google search console में कैसे verify करे? और दुसरे part में Blog को Google search console में submit करना सीखेगे।

Blog को Google Search Console में कैसे verify करे?

स्टेप 1 : सबसे पहले आप Google search console की website ओपन करे और अपने gmail id से लॉग इन हो जाए।

स्टेप 2 : Login होते ही आपके सामने कुछ इस तरह का dashboard आ जाएगा।

Google Search Console Dashboard

अगर उपर दिखने जैसा dashboard नहीं आता हैं। तो आप Left Site में सबसे उपर दिख रहे MENU आप्शन में जाकर “ADD PROPERTY” को सेलेक्ट करे।

ADD PROPERTY ko select kare

स्टेप 3 : Google Search Console में आप अपने वेबसाइट को 2 तरीके से Verify कर सकते हैं। पहला तरीका हैं – Domain और दूसरा तरीका – URL Prefix हैं। चलिए एक एक करके दोनों तरीको से ब्लॉग को गूगल से वेरीफाई करना सिख लेते हैं।

पहला तरीका Via Domain

अगर आप अपने ब्लॉग को Via Domain Verify करना चाहता हैं। तो आपको पहले वाले तरीका Domain विकल्प को चुनना हैं। अपना domain name verify करने के लिए सबसे पहले आप अपने Custom Domain का नाम enter करे। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

Custom Domain Name Enter Kare

नोट : ध्यान रहे यहाँ आपको सिर्फ अपने ब्लॉग का नाम लिखना हैं। अपने ब्लॉग यानि domain name के साथ https या www का इस्तमाल नहीं करना हैं। अपने ब्लॉग का नाम लिखने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करे।

Continue के बटन पर क्लिक करते ही एक new window open हो जाएगी। यहाँ अब आपको निचे दिख रहे TXT Record कोड को Copy करना हैं और अपने ब्लॉग domain के DNS से Verify करना हैं।

TXT Record Verify Kare

अब आपने जिस domain provider से आपना domain buy किया हैं। जैसे की Godaddy, Bigrock या Name Cheap उनके साईट पर जाकर लॉग इन कीजिए।

मान लीजिए आपने Godaddy से domain buy किया हैं। तो आप अपने Godaddy account में लॉग इन हो जाए और फिर अपने Domain Name पर क्लिक करे। फिर Right साइड में दिख रहे ‘DNS’ विकल्प पर क्लिक करे।

DNS’ विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने new window ओपन हो जाएगी। यहाँ आपको DNS Record दिख रहे होगे। अब आपको Google Search Console से copy किए हुवे Code को यहाँ पेस्ट करना हैं।

Code पेस्ट करने के लिए आप ‘Add’ की बटन पर क्लिक करें और Type में TXT सेलेक्ट करे।

अब आपके सामने कुछ विकल्प आ जाएगे। जिन्हें एक एक करके आपको fill up करना हैं।

DNS Verify

  1. Type विकल्प में TXT सेलेक्ट करे
  2. Host विकल्प में @ लिखे।
  3. TXT Value में Search Console से Copy किए हुवे Code को paste कर दे।
  4. TTL विकल्प को Default 1 Hour ही रहने दे।
  5. सारी setting कर लेने के बाद ‘Save’ की बटन पर क्लिक कर दे।

अब आप पुनः Google Search Console की साईट पर जाए और Verify की बटन पर क्लिक कर दे। फाइनली अब आपका blog Google Search console me verify हो चुका हैं। लेकिन आपको बता दे की कभी-कभी verify होने में 1 से 2 घंटे का भी time लग जाता हैं।

दूसरा तरीका Via URL prefix

URL prefix tab को सेलेक्ट करे और अपने blog का पूरा नाम (URL) इंटर करे। जैसे की https://hindimenotes.in और Continue के बटन पर क्लिक कर दे।

Blog Verify Via URL prefix

नोट : ध्यान रहे अगर आप अपने ब्लॉग में www का इस्तमाल करते हैं। तो आप अपने domain name के साथ http या http के बाद WWW जरुर लगाए। जैसे की https://www.yourdomainname.com

Continue के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक new dashboard ओपन हो जाएगी। यहाँ आपको बताया जा रहा है की आप अपने ब्लॉग को निम्न तरीके से Verify कर सकते हैं।

  1. HTML file
  2. HTML tag
  3. Google Analytics
  4. Google Tag Manager
  5. Domain Name Provider

यहाँ हम लोग HTML file और HTML tag की मदद से ब्लॉग verify करना सीखने वाले हैं।

HTML file से Verification करे

वेबसाइट को HTML file से Verify करने के लिए आपको स्क्रीन पर दिख रहे HTML file को download करनी हैं और अपने website में upload कर देनी हैं।

Blog ko HTML file se verify kare

HTML file को अपने website में upload करने के बाद आप Search Console में वापस आए और VERIFY के बटन पर क्लिक कर दे।

नोट : ध्यान रहे Google Search Console में हमेसा Verified रहने के लिए इस HTML file को अपने website से भूलकर भी delete ना करे।

HTML tag से Verification करे

यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट WordPress हैं। तो आप Yoast SEO Plugin की मदद से बिना किसी टेंशन के HTML tag से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को verify करा सकते हैं।

Blog ko HTML tag se verify kare

HTML tag को copy करे और Yoast SEO Plugin के General Option>> Webmaster Tools आप्शन में जाकर Google Verification Code के सामने copy किए हुवे HTML tag को यहाँ paste करे और Save के बटन पर क्लिक कर दे।

Google Verification Code ko paste kare

अब आप पुनः Google Search Console की website पर जाए और VERIFY के बटन पर क्लिक कर दे। आपका ब्लॉग कुछ समय बाद verify हो जाएगा।

आपका ब्लॉग Verify हुआ है या नहीं पता करने के लिए आपको Google Search Console के Setting में जाकर Ownership Verification पर क्लिक करके चेक कर सकता हैं।

Ownership Verification Check Kare

इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने wordpress blog या website को गूगल सर्च कंसोल से वेरीफाई कर सकते हैं। मैं आपको यही कहूगी की आप HTML Tag की मदद से ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट को वेरीफाई करे। क्यों की HTML Tag की मदद से ब्लॉग को verify करना बहुत ही सरल हैं।

लकिन अगर आपका ब्लॉग blogger.com पर हैं। तो भी आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं हैं। क्यों की HTML Tag की मदद से भी Blogger Blog को भी Google search console में verify करना काफी आसान हैं।

Blogger Blog को Google Search Console में कैसे verify करे?

सबसे पहले आप अपने Blogger Blog के dashboard पर जाए। फिर Theme>> CUSTOMIZE>> EDIT HTML पर क्लिक करे। अब आप Copy किए हुए HTML tag कोड को <head> के निचे paste कर दे।

Blogger Blog ko google search console me add kare

यदि आप <head> tag नहीं खोज पा रहे हैं। तो आप अपने Keyboard से Ctrl+F बटन को एक साथ press करे और <head> type करके search करे। सर्च करते ही <head> tag आपके सामने Highlight हो जाएगा।

blogger blog verify kare

अब आप <head> tag के नीचे Copy किये हुए HTML tag कोड को paste कर दे।

blogger blog me HTML tag code add kare

Code paste करने के बाद Theme को Save कर दे। फिर Google Search Console की Website पर वापस जाकर Ownership Verification में HTML Tag पर क्लिक करे और Verify के बटन पर क्लिक कर दे।

यदि Verification failed का message show हो रहा हैं। तो आप 1 से 2 घंटे तक इंतजार करे। आपका ब्लॉग गूगल सर्च कंसोल में जरुर add हो जाएगा।

इस तरह आप Blogger Blog को भी Google search console में आसानी से verify कर सकते हैं। चलिए अब जानते है की blog ko google se kaise jode? अपने ब्लॉग का Sitemap Google Search Console में कैसे submit करे?

ब्लॉग को Google Search Console में जोड़ने का तरीका

अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग या वेबसाइट का sitemap create नहीं किया हैं। तो अपने blog या website का Sitemap कैसे बनाए? की पूरी information आपको इस article में मिल जाएगी।

जब आपका ब्लॉग गूगल सर्च कंसोल में वेरीफाई हो जाता हैं। तो आप अपने ब्लॉग का sitemap submit कर सकते हैं। चलिए blog sitemap submit करने का तरीका सिख लेते हैं।

स्टेप 1 : गूगल सर्च कंसोल में लॉग इन करे और Left साइड में दिख रहे Sitemaps विकल्प पर जाए।

sitemap select kare

स्टेप 2 : अब आप Right साइड में दिख रहे “Add a new sitemap” के निचे अपने blog के Sitemap का address type करे और “Submit” की बटन पर क्लिक कर दे।

Add a new sitemap hindi

स्टेप 3 : Sitemap submit करने के बाद आपको कुछ समय तक wait करना होगा। क्यों की Google Search Console आपके ब्लॉग page या post को index करने के लिए कुछ दिनों का समय लेता हैं।

कुछ समय बाद जब आपके सारे post और pages index हो जाएगे। तो आप उन्हें Google search result में देख सकेगे। चलिए अब आपको बता देते है की Google Search Console इस्तमाल करने के क्या फ़ायदे हैं?

Google Search Console इस्तमाल करने के फ़ायदे

Google Search Console Tool उन सभी के लिए बहुत ही फयिदेमंद हैं। जो online business करते हो। जिनके पास कोई blog या website हो। इसके अलावा अगर आप एक SEO Expert हैं। तो भी यह tool आपके बहुत ही काम की हैं। Google Search Console इस्तमाल करने के फ़ायदे निम्नलिखित हैं।

  • Search Console आपके ब्लॉग या वेबसाइट को index करता हैं।
  • अपने blog, website या online business की Google Search Performance track कर सकते हैं।
  • आपके blog या website को Google bots बहुत ही आसानी से crawl कर लेते हैं।
  • अपने blog posts को आप manually google search results में add या remove कर सकते हैं।
  • यह tool आपके ब्लॉग या वेबसाइट का Backlink Check करने में help करता हैं।
  • इस tool की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की malware और spam issue चेक कर पाते हैं।

आशा करती हूँ अब आपने सिख लिया होगा की blog ko google se kaise jode? या blog ko google search console me kaise add kare? blog ko google par kaise laye? अपने blog, website या online business को google search results में दिखने के लिए ब्लॉग को google से जोड़ना बहुत ही जरुरी हैं।

यदि आपके पास blog ko google par kaise laye से जुड़ा कोई सवाल हैं। तो आप निचे comment करके जरुर पूछे। Blog को Google Search Console से कैसे जोड़े? 2021 का यह लेटेस्ट तरीका पसंद आया हो। तो इस लेख को सोशल मीडिया साइट्स पर जरुर शेयर करे।

शेयर करे

Leave a Comment