अपने ब्लॉग का नाम क्या रखें? | Find Good Blog Name idea in Hindi

किसी भी ब्लॉग का नाम उसकी पहचान होती हैं। लोग उसी नाम से उस ब्लॉग को जानते और पहचानते हैं। ऐसे में यह बहुत जरुरी हो जाता है की आप अपने ब्लॉग का नाम क्या रखें? तो ठीक है आज हमलोग यही जान लेते है की How to Find Good Blog Name idea in Hindi?

ब्लॉग का नाम आपको बहुत सोच-समझ कर रखना चाहिए। क्यों की जब आप एक बार अपने ब्लॉग का नाम रख देते है। तो कुछ समय बाद आप चाहकर भी अपने ब्लॉग का नाम नहीं बदल पाते हैं। इसलिए ब्लॉग का नाम (Name Of Blog) रखने से पहले आपको सोच विचार कर लेना चाहिए। ताकि आगे चाकर आपको पछताना ना पड़े।

जब new blogger blogging start करते हैं। तो बिना सोचे समझे कुछ भी अपने blog ka name रख लेते हैं। लेकिन कुछ समय बाद जब उन्हें ऐहसास होता हैं की मेरे ब्लॉग का नाम कुछ और होना चाहिए था। तो उन्हें पछतावा होने लगता हैं।

यदि आप अभी अभी blogging की दुनियाँ में एंट्री लिए हैं। तो आप भी इसी गलती को ना दोहराए। अपने ब्लॉग का नाम रखने से पहले आपको कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखना चाहिए। चलिए जानते है, अपने ब्लॉग का नाम क्या रखें? How to Find Good Blog Name in Hindi?

How to Find Good Blog Name in Hindi?

Blog Name idea in Hindi

ब्लॉग के लिए अच्छा नाम कैसे ढूंढें? यहाँ मै Good Blog Name Find करने का मेरा सोच और तरीका क्या हैं। उसे निचे 7 पॉइंट्स में शेयर कर रहा हु। आप चाहे तो blog name find करने का अपना तरीका निचे कमेंट करके बता सकते हैं।

1. अपने ब्लॉग का विषय चुनिए : Select Your Blog niche

ब्लॉग का नाम रखने से पहले आपको यह decide करना होता हैं की आप अपने ब्लॉग से लोगो को क्या सिखाना चाहते हैं। ब्लॉग में किस Niche (विषय) से सम्बंधित जानकारियाँ शेयर करना चाहते हैं।

जब आप यह decide कर लेते है की आपका blog किस niche पर आधारित होगा। तो आपको अपने ब्लॉग का नाम उसी के इर्द गिर्द रखना होता हैं। ताकि लोगो को आपके ब्लॉग का नाम सुनकर ही पता चल जाए की आपका ब्लॉग किस विषय पर आधारित हैं।

2. ब्लॉग का नाम कुछ हटकर रखे : Keep Blog Name Unique

आपको अपने ब्लॉग का नाम कुछ हटकर रखना चाहिए। क्यों की जब आपके ब्लॉग का नाम दूसरों से अलग होगा। तो लोगो के दिमाग में आपके ब्लॉग का नाम छप जाएगा। लोग आपके ब्लॉग का नाम सीधा टाइप करके आपके ब्लॉग को Visit करने लगेगे।

जिस प्रकार जिन्दगी में सफलता पाने के लिए भीड़ से हटकर कुछ अलग करना होता हैं। उसी प्रकार जब आप अपने ब्लॉग का नाम कुछ हटकर रखते है और उसमे लगातार quality post पब्लिश करते हैं। तो आपके ब्लॉग को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता हैं।

इस लिए आप भी अपने ब्लॉग का नाम Unique और कुछ हटकर रखे। जैसे की ShoutMeLoud, SupportMeIndia, Achhikhabar इत्यादि. Blog Name Unique होने से आपके ब्लॉग को अप्रत्यpक्ष रूप से काफी attention मिलता हैं।

3. ब्लॉग नाम में कीवर्ड जोड़े : Add Keywords in Blog Name

आप चाहे तो blog name के साथ अपने Niche से संबंधित कोई Keywords का इस्तमाल कर सकते हैं। मान लेते है आपका Niche Technology से जुड़ा हैं। तो आप आपने blog name के साथ Tech, Technical या Techno, Digital जैसे Keywords का इस्तमाल कर सकते हैं।

ऐसा करने से गूगल को आपके ब्लॉग पोस्ट को Rank देने में आसानी होती है। हालांकि इसके बिना भी आपका ब्लॉग गूगल में top पर रैंक कर सकती हैं। क्यों की इन्टरनेट पर कई ऐसे blogs हैं। जिनके domain name में keyword नहीं होने के बावजूद भी google में top पर rank कर रही हैं। जैसे की AchhiKhabar, NeilPatel.Com, ShoutMeLoud इत्यादि.

4. डिक्शनरी में नाम ढूंढिए : Use Dictionary for Find Blog Name

अपने ब्लॉग का नाम रखने के लिए यदि आपको कोई Word नहीं मिल रहा हैं। तो आप शब्दों के भण्डार बाबा यानि Dictionary का सहारा ले सकते हैं। डिक्शनरी लीजिए या मोबाइल में उन सारे Words को ढूंढिए। जो आपके blog niche से सम्बन्ध रखते हैं।

वैसे गूगल बाबा आपके इस काम को और भी आसान बना देगे। आपको google में बस अपने niche के similar words को सर्च करना हैं। मान लीजिए आपके ब्लॉग का niche Motivation से जुड़ा हैं। तो आपको गूगल में बस Motivation के similar words को search करना हैं। आपको result के तौर पर Inspiration , Incentive इत्यादि जैसे words मिल जाएगे।

आपके blog niche से सम्बंधित आपको जितने भी Words मिलते हैं। उन्हें एक जगह अच्छे से note कर दीजिए। फिर उन words को आगे-पीछे तोड़-जोड़ करके कोई एक Unique Name बनाने का प्रयास कीजिए।

5. Blog Name Human Friendly रखे :

किसी भी ब्लॉग का नाम Human Friendly जरुर होना चाहिए। Human Friendly का मतलब ऐसा blog name जो आम बोल-चाल में आता हो। इसलिए यह कोशिश करे की Blog का नाम सुनने में सरल लगे। जिसे सुन कर लोगो को याद हो जाए।

Human Friendly Blog होने के कारण आपके Blog के Popular होने के Chances काफी बढ़ जाते है। जैसे आप मेरे Blog का नाम HindiMeNotes को ही देख लीजिए। मुझे पूर्ण विश्वास है की एक बार इस ब्लॉग का नाम पढ़ लेने के बाद आपके भी दिमाग में यह नाम HindiMeNotes जरुर बैठ गया होगा।

6. अन्य ब्लोग्स से प्रेरणा लीजिए : Get Insipiration from Others Blog

आपका ब्लॉग जिस tropic से जुड़ा हैं। आपको उसी tropic से जुड़े दुसरे blogs को देखकर प्रेरणा लेना चाहिए। अपने tropic से रिलेटेड blogs name को एक जगह note करे और समझने की कोशिस करे की उन्होंने क्या सोचकर अपने ब्लॉग का नाम रखा होगा।

जैसे Google के founders ने Google का नाम शायद यह सोचकर रखा होगा की यह सुनने में काफी अच्छा और Unique हैं या फिर ज्यादा techy हैं। इसके अलावा Yahoo ने यह सोचकर रखा होगा की यह crazyness का सिंबल है। इसी तरह आप अन्य पोपुलर domain name जैसे की Microsoft, Facebook, Instagram, WhatsApp, Puma, Dropbox को समझ कर प्रेरणा ले सकते हैं।

आप भी अपने ब्लॉग का नाम उनके जैसे रखने का कोशिस कीजिए। लेकिन याद रहे आपको किसी के भी Blog का नाम Copy नहीं करना हैं। आपको बस उनके ब्लॉग को देखकर ideas लेना हैं।

7. Blog Name रखने से पहले कुछ अन्य जरुरी टिप्स:

ब्लॉग का नाम जितना छोटा होगा उतना ही अच्छा है। इसलिए आप अपने ब्लॉग का नाम जितना हो सके उतना Short रखने की कोशिश करें। Blog Name 3 शब्दों और 15 से 20 Characters का बेस्ट होता हैं।

ब्लॉग का नाम catchy रखे। ताकि आपके ब्लॉग का नाम लोगों के दिमाग और जुबान पर चढ जाए। ऐसा करने से आपका Blog बहुत जल्द लोकप्रिय हो सकता हैं।

यदि हो सके तो ब्लॉग का नाम अपने नाम पर रखने से बचे। हां अगर आप सोशल मीडिया पर Famous (मशहुर) हैं। तो अपने नाम पर भी ब्लॉग का नाम रख सकते हैं। क्यों की आपके मशहुर होने की वजह से लोग वैसे ही आपका ब्लॉग विजिट करेगे।

आपने Blog का Name और ब्लॉग का URL एक जैसा ही रखे। मान लीजिए आपके ब्लॉग का नाम Hindi Me Notes हैं। तो आपके Blog का URL भी https://hindimenotes.in होना चाहिए। ताकि users के मन में कोई Confusion पैदा ना हो।

ब्लॉग के लिए domain extension (top level domain) बहुत ही मायने रखता हैं। लेकिन आपके ब्लॉग के साथ कौन सा top level domain extension ज्यादा मैच करता हैं। Domain buy करते समय आप इस बात का भी जरुर ख्याल रखे।

Blog Name चुनने में कोई जल्दबाजी ना करें। अपने ब्लॉग का नाम भविष्य को देखकर भी सोचे। मान लीजिए आज आपने Technology Niche सोचकर अपने ब्लॉग का नाम techblast रख लिया हैं। लेकिन आगे चलकर आप उसी ब्लॉग में किसी अन्य Niche पर भी Arctile लिखना चाहते हैं। तो आपके ब्लॉग का नाम niche के साथ match नहीं करेगा।

अपने ब्लॉग का नाम क्या रखे? इस बात की idea आप Online Tools की मदद से भी ले सकते हैं। इन्टरनेट पर कई ऐसे टूल्स हैं। जैसे की namestation, wordoid इत्यादि. जो आपके blog name के लिए हजारों suggestions दे सकते हैं।

Blog Name फाइनल हो जाने के बाद आपको Domain Provide करने वाली वेबसाइट जैसे की Bigrock, Godaddy पर जाकर उसकी availability check करनी हैं। क्यों की ऐसा भी हो सकता है की अपने जो Blog Name फाइनल किया हैं। वह नाम avilable ही ना हो, उसे कोई पहले से ही कोई इस्तेमाल कर रहा हो।

इसलिए एक नहीं बल्कि कई नाम सोचिए और जो नाम सही लगे उसे एक जगह नोट कीजिए। फिर उस नाम को अपने परिवार या करीबी मित्रो को दिखाइए और उनकी राय लीजिए। उन्हें कौन-सा blog name ज्यादा बेहतर लग रहा हैं । उनका Feedback आपके निर्णय को आसान बना देगी।

मुझे पूर्ण आशा है की अब आपको पता चल गया होगा की “अपने ब्लॉग का नाम क्या रखने?” अगर आपको How to Find Good Blog Name idea in Hindi की यह लेख पसंद आयी हो। तो आप इसे सोशल मीडिया साइट्स पर जरुर शेयर करे।

शेयर करे

Leave a Comment