Blogger SEO Setting कैसे करे? Advanced SEO Tips in Hindi

अगर आपका ब्लॉग blogger.com पर है। तो आपको अपने blogger blog की Advanced SEO Settings करनी बहुत जरुरी है। Blogger SEO Setting Enable कैसे करें? आपको पता होनी चाहिए। ताकि आपका blog google search result में अच्छी ranking पा सके।

किसी भी वेबसाइट के लिए SEO एक बहुत ही important part होता है। ऐसे में अगर आप एक blogger है और blogging करते है। तो आपको SEO के बारे में अच्छे से पता होगा।

अगर आपको SEO क्या है और यह वेबसाइट के लिए क्यों जरुरी है? के बारे में नहीं पता है। तो आपको इस arctile में seo के बारे में पूरी विस्तृत जानकरी मिल जाएगी।

वैसे आपको बता दू की SEO कई तरह के होते है। जैस की On-Page SEO, Off-Page SEO, Technical SEO इत्यादि. ऐसे में अगर आपका blog wordpress पर है। तो आप इनमें से काफी settings को plugins की मदद से बहुत ही आसानी से कर सकते है।

लेकिन अगर आप google के free blogger.com का इस्तमाल करते है। तो इसमें SEO Optimization करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुवे, आज हमलोग Advanced Blogger SEO Settings करना सीखने वाले है।

इस आर्टिकल की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने blogger blog के latest interface पर Advanced SEO Settings को Enable करना सिख जाएगे। तो चलिए जान लेते है, Advanced Blogger SEO Settings In Hindi. Seo settings blogger में कैसे करे?

Blogger SEO Setting in Hindi

बहुत सारे लोग सोचते है की blogger.com पर बनी blogs ज्यादा रैंक नही कर पाती है। लेकिन ऐसी कोई बात नही है। आप blogger blog पर भी अच्छी traffic generate कर सकते है और Google की मदद से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है

अगर आप सही तरीके से blogger seo settings को enable कर लेते है और अपने ब्लॉग पर seo friendly आर्टिकल लिखते है। तो आपकी वेबसाइट गूगल सर्च में जरुर रैंक करेगी।

Advanced Blogger SEO Setting कैसे करे?

 

Blogger SEO Setting in hindi

Blogger blog की advance seo setting करने के लिए आप blogger.com की साईट पर जाकर अपनी email id और password डालकर लॉग इन हो जाए। फिर निचे बताए गए स्टेप्स का पालन करे।

1: Basic और Privacy Setting करे

Basic setting में आपको अपने ब्लॉगर blog का Name, Description, language इत्यादि चुनना होता है। जिससे की search engine आपके ब्लॉग के basic details को index कर सके।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आप अपने blogger ब्लॉग की Settings में जाए। फिर जिस setting को edit करना चाहते है, उसके नाम पर क्लिक करे। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

basic and privacy setting

1. Title: टाइटल में आपको अपने blog का नाम लिखना है। वैसे blog create करते समय आप जो नाम देते है। वह नाम टाइटल में यहाँ show होने लगता है। लेकिन आप चाहे तो title name यहाँ से change कर सकते है।

2. Description: आपका blog किस विषय के उपर आधारित है। यहाँ Description में आपको 500 words में लिखकर बताना होता है।

3. Body Language: आपके blog content की जो language है, यहाँ से select कर लें।

4. Google Analytics Property ID: यहाँ आपको आपने google analytics की property ID डालनी है। ताकि आप आपने ब्लॉग को google analytics पर track कर सके।

5. Favicon: यहाँ क्लिक करके आप अपने blog का favicon set कर सकते हैं।

Privacy Setting करें

6. Privacy: यह बहुत ही important setting है। Privacy Setting में आप Visible to search engines को हमेशा On रखे। ताकि search engine आपके blog को index कर सके।

अगर आप इस आप्शन को Off कर देते हैं। तो search engine में आपका blog show नहीं होगा। हां अगर आपने सीखने के उद्देशय से कोई Demo blog बना रखा है। तो आप इस Visible to search engines के आप्शन को Off कर सकते है। ये थी blogger settings privacy के लिए.

2. Publishing Setting करे

blogger custom domain setting

1. Blog Address: यहाँ आपके blog का address (URL) show हो रहा है। यह वही address है, जिसे आपने अपना free blogger blog create करते समय रखा था। यह blogspot.com के साथ आता है।

2. Custom Doman: यहाँ क्लिक करके आप अपना custom doman add कर सकते है। अगर आपको नहीं पता की Blogger Blog में Custom Domain Add कैसे करे? तो आप यह पोस्ट पढ़कर जान सकते है।

3. Redirect Domain: Custom Doman add करने के बाद आपको Redirect Domain के आप्शन को भी जरुर से On कर देना है। ताकि जब कोई visitor आपके blog address को www लिखकर या without www लिखे ओपन करे, तो वह ओपन हो जाए।

3: HTTPS Setting Enable करे

आपके site पर https enable होना बहुत जरूरी है। इससे user को आपके site पर trust मिलता है। इसके अलावा google से adsense की approvial पाने के लिए भी आपकी site पर https enable होना चाहिए।

वेबसाइट पर https enable करने के लिए आपके पास SSL Certificate होना जरुरी है। लेकिन Blogger.com पर बने blogs बस एक सेटिंग को on करते ही SSL Certificate मिल जाता है।

blogger-https-settings

1. HTTPS Availability: SSL Certificate पाने के लिए आपको बस HTTPS Availability को on कर देना है। उसके बाद आपके साईट पर https enable हो जाएगा। इसे enable होने में थोडा समय लग सकता है।

2. HTTPS Redirect: इसे भी आपको On कर देना है। ताकि आपका domain name http से https पर आसानी से redirect हो सके।

नोट – अगर आप custom domain का इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो आपको सिर्फ HTTPS Redirect का ही option दिखेगा। आप निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट को देखकर समझ सकते है।

HTTPS Redirect

4. Permissions Set करे?

यहाँ आप किसी व्यक्ति को Permission देकर अपने Blog का author बना सकते है। अगर आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर आपका कोई जानने वाला व्यक्ति पोस्ट लिखे। तो आप उसे author बनाकर ऐसा कर सकते है।

Author बनने के बाद उस व्यक्ति को आपके blog पर पोस्ट लिखने का permission मिल जाएगा। घबडाईये नहीं वह व्यक्ति सिर्फ पोस्ट लिख सकता है। पोस्ट लिखने के अलावा वह किसी भी setting को change नहीं कर सकता है।

दरसल उस व्यक्ति के पास post लिखने के बटन को छोड़कर, बाकि किसी भी बटन को एक्सेस करने की अनुमति नहीं होगी।

किसी को Author बनाने के लिए आपको “Invite more authors” के लिंक पर क्लिक करना है। उसके बाद उस author का email-id डालकर send कर देना है।

Invite more authors setting

जैसे की वह author आपके email id को verify करगा। आपको उसकी सारी details मिल जाएगी। उसके बाद वह आपके blogger post को handel कर सकेगा।

5. Post Setting

आप अपने ब्लॉग के main page पर कितना post show कराना चाहते है, उसे आप यहाँ set कर सकते है। इसके अलावा Image lightbox को enable कर सकते है।

Post and image Setting

1. Max posts shown on main page: ब्लॉग के Main page पर max number of blog post set करने के लिए आपको “Max posts shown on main page” के लिंक पर क्लिक करना है। उसके बाद उतने post का number डालकर save कर देना है।

2. Image lightbox: इस आप्शन को आप हमेसा on रखे। ताकि आपके blog post की images उसी ब्लॉग पोस्ट के page में ओपन हो। इससे user आपके images को देखने के बाद उसी page में image को close कर सकता है और आगे का post read कर सकेगा।

6: Comment setting

यहाँ आप Comment location की setting कर सकते है। इसके अलावा आपके ब्लॉग पर कौन कौन comment कर सकता है, उसे भी set कर सकते है।

Comment setting

1. Comment location: अपने ब्लॉग पर आप comment का लोकेशन कहा रखना चाहते है। इसके लिए आपको चार आप्शन मिलते है।

  • Embedded
  • Full page
  • Popup window
  • Hide

आप इनमे से किसी भी आप्शन को choose कर सकते है, सिर्फ Hide आप्शन को छोड़ कर। क्यों की hide को select करने से आपके ब्लॉग से comment का सेक्शन पूरी तरह से hide हो जाएगा।

2. Who can comment: आपके ब्लॉग पर कौन comment कर सकता है। आप यहाँ set कर सकते है।

Who can comment

यहाँ आप “Users with Google Accounts” को select करे। क्यों की कोई भी अगर आपके ब्लॉग पर comment करेगा। तो उसमे स्पैम होने के बहुत ज्यादा चांस होते है। इसके अलावा ऐसा भी जरुरी नहीं है की हर कोई आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब कर रखा हो।

3. Comment moderation: क्या आप यह चाहते है की जब कोई आपके ब्लॉग पर comment करे। तो उस comment को जब आप approved कर दे, तभी show हो। तो यहाँ आप “Always” सेलेक्ट करके save कर दे।

Comment moderation setting

Sometimes या Never को आप कभी भी select ना करे। क्या पता कोई spam करने की कोशिस करे या कुछ ऐसे words लिख रहा हो। जो आपके ब्लॉग के लिए ठीक नहीं हो।

4. Email moderation requests to: इसका मतलब यह हुवा की आपके ब्लॉग पर जो comment आ ररे है। वह आपके किस email id पर आनी चाहिए। यहाँ क्लिक करके आप उस email id को डालकर save कर दे।

5. Reader comment captcha: इस आप्शन को आप on ही रहने दे।

6. Comment form message: यह बहुत ही बेस्ट आप्शन है। इस आप्शन की मदद से आप अपने comment box के ठीक निचे comment करने वाले user को कोई message दे सकते है।

7. Email Setting

यहाँ आपको notification से सम्बंधित email डालनी है। अगर आप देना चाहते है, तो यहाँ आप दे सकते है। इस email section को आप skip भी कर देते है, तो भी आपका काम चल जाएगा।

8: Formatting Setting

यहाँ आपको अपने blog की timezone, Date header format इत्यादि की setting करनी है।

Formatting Setting

1. Time zone: यहाँ आपको अपने blog का timezone select करना है। आप जिस भी country में रहते है वहां का timezone चुन लें।

2. Date header format: आप अपने ब्लॉग पर किस format में date show कराना चाहते है। उस format को आप यहाँ से select करके save कर दीजिए।

3. Timestamp format और Comment timestamp format को आप जैसे है उसी तरह रहने दे।

9: Meta Tags (Enable Search Description)

Meta Tags blogger seo का सबसे important part है। सिंपल शब्दों में कहें इन्हें आप आपके blog के keywords कह सकते है।

blogger search preferences settings

1. Enable search description: इस आप्शन को हमेसा On रखना है। क्यों की अगर आप इसे on नहीं करगे। तो आप आपने ब्लॉग के हर एक पोस्ट में search description नहीं लिख पाएगे।

इसे on करते ही search description box आपके हर एक Post में enable हो जाएगा। जैसा की निचे के स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है।

search description box enable in post

search description box में आप अपने ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड keywords लिखकर, google search engine को यह बता सकते है की आपकी पोस्ट किस ट्रोपिक के उपर है। इसके अलावा पोस्ट में आप Labels का भी इस्तमाल जरुर करे।

2. Search description: इस box में आपको अपने blog के homepage के लिए 150 words में description लिखना है। Description में आप keywords का इस्तमाल जरुर करे।

10. Errors and redirects Set करे

क्या आपके ब्लॉग पर कोई custom 404 का error है। तो आप उस error को निचे दिए गए Custom redirects की मदद से किसी दुसरे पोस्ट पर redirect कर सकते है।

Errors and redirects setting

मान लीजिए आपने कोई पोस्ट लिखा है और उस पोस्ट को किसी कारण वस आपने delete कर दिया है। लेकिन वह पोस्ट google search engine में अभी भी rank कर रहा है।

तो ऐसे केस में आप उस डिलीट पोस्ट को अपने किसी दुसरे पोस्ट या ब्लॉग के home page पर redirect कर सकते है। ऐसा करके आप broken link, 404 error इत्यादि से बच सकते है।

11: Crawler And Indexing Setting

यह पूरी section आपके ब्लॉग के XML SiteMap के लिए है। यहाँ आपको robots.txt की setting करनी है। Robots.txt की मदद से आप अपनी website के crawlers activity को control कर सकते हैं।

Crawler And Indexing Setting

1. Enable custom robots.txt: सबसे पहले आप इस आप्शन को enable करे।

2. Custom robots.txt: अपने blogger blog का sitemap create करने के बाद आपको जो code मिला था। उस code को यहाँ पेस्ट कर देना है। कोड paste करने के बाद आप google search console में xml sitemap submit कर सकते है।

xml setting

Blogger blog के लिए sitemap कैसे create करते है और उसे google search console में कैसे सबमिट करते है। आप google में search करके जान सकते है।

3. Enable custom robots header tags: इस आप्शन को enable करे।

4. Home Page Tags: यहाँ क्लिक करके आप निचे स्क्रीनशॉट में बताई setting को फॉलो करके save कर दें।

Custom robot tags for home page

5. Archive and search page tags: इस आप्शन के उपर क्लिक करके आप निचे के स्क्रीनशॉट में दिख रही setting को फॉलो करे।

archive and search page tags setting

6. Post and page tags: अब आपको इसके उपर भी क्लिक करके निचे स्क्रीनशॉट में बताई गयी setting को कर लेना है।

Custom robot tags for posts and pages

उपर जैसी settings बताई गयी है आपको बिलकुल उसी तरह से setting को करके save कर देना है।

12. Monetization

अगर आपने अपने ब्लॉग पर google adsense का approvial ले रखा है। तो आपको ads.txt का code जरुर डालना पड़ेगा।

आप Enable custom ads.txt को on करके custom ads.txt में कोड डाल सकते है।

13. Manage Blog

Manage Blog की section में आपको अपने ब्लॉग को import, backup और remove करने की सुविधा मिलती है।

Manage your Blog

Import content: यहाँ से आप blogger blog की backup file को import कर सकते है।

Back up content: अपने blogger blog की backup लेने के लिए यहाँ क्लिक करे और डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके backup download कर ले।

Remove your blog: अगर आप अपने blogger blog को remove करना चाहते है। आप अपने ब्लॉग पर काम नहीं करना चाहते है। तो यहाँ क्लिक करके remove कर सकते है।

14. Site feed set करे

यहाँ site feed का आप्शन दिया गया है। आपने feedburner के बारे में जरुर सुना होगा। अगर नहीं सुना है, तो आप google पर search कर लीजिए आपको इसके बारे में पता चल जाएगा।

Advanced Blogger SEO Tips in Hindi

तो ये थे कुछ उपयोगी blogger seo settings. जो आपके blog के SEO के लिए बहुत जरूरी हैं। ध्यान रहे Blogger SEO Settings को बहुत ही सावधानी से करे। क्यों की अगर आप कुछ भी गलत setting कर देते है। तो आपके blog के लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

मुझे पूर्ण विश्वास है की अब आपको Advanced Blogger SEO Settings के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा। अगर आपको अभी भी Blogger SEO Settings in hindi को लेकर कोई doubt या सवाल है। तो आप निचे कमेंट करके जरुर बताए?

मैंने पूरी कोशिस की है आपको Advanced Blogger SEO Settings के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने की। ताकि आपका कीमती समय Blogger SEO Setting कैसे करे? को लेकर कही और सर्च करने में बर्बाद ना हो।

अगर आपको Blogger SEO Setting कैसे करे? Advanced SEO Tips in Hindi की जानकारी पसंद आयी हो। तो आप इस लेख को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे।

शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *