ईमेल आईडी (Gmail id) कैसे बनाते है? मोबाइल से

आज digital युग का जमाना है। ऐसे में हर किसी के पास एक email-id होना बहुत जरुरी है। इसलिए आज हमलोग email id kaise banate hain? सीखने वाले है। इस लेख में आपको gmail id kaise banaye की पूरी जानकारी मिलने वाली है।

ईमेल id का इस्तमाल आप अपने किसी भी जरुरी काम के लिए कर सकते है। चाहे वह कोइ भी ऑनलाइन काम हो या फिर किसी कॉलेज का फॉर्म हो या जॉब के लिए apply करना हो। सभी जगह आपको ईमेल id काम आएगी।

याद कीजिये एक वो भी समय था, जब हमारे घर चिठ्ठीयाँ डाकिया लेकर आते थे। लेकिन आज की technology इतनी ज्यादा विकसित हो गयी है की. आज आप घर बैठे ही किसी को भी ईमेल (Email) से अपना सन्देश भेज सकते है।

सन्देश भेजने के लिए बस ईमेल भजने वाले और रिसीव करने वाले दोनों ही लोगो के पास ईमेल आईडी (Email id) होना जरुरी है। ऐसे में आप यह जरुर जानना चाहेगे की ईमेल क्या होता है? Google me account kaise banaye? या mobile me gmail account kaise banaye?

अगर बात करे free email id बनाने की. तो इसके लिए आपको internet पर काफी websites मिल जाएगी। जैसे की gmail, yahoo, hotmail इत्यादि. लेकिन इन सबमें सबसे ज्यादा पोपुलर ईमेल सर्विस प्रोवाइड कंपनी Gmail है। इसलिए आज हमलोग जानेगे की gmail की मदद से email id kaise banate hai?

Email (ईमेल) क्या होता है?

Email का अर्थ इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic-Mail) होता है। Internet की मदद से हम जो सन्देश या डाटा एक जगह से दूसरे जगह भेजते है. वही email कहलाता है।

जैसे की पहले के समय में जब हम ख़त लिखते थे। तो ख़त के उपर हमे भजने वाले का नाम और पता लिखना होता था। ताकि वह ख़त सही व्यक्ति और सही पते पर पहुच सके। लेकिन डाकिया को सही पते पर ख़त पहुचाने में काफी समय लग जाता था।

आज internet और technology का जमाना है। तो यह काम अब कुछ सेकंड में ईमेल id की मदद से आसानी से हो जाता है। बस शर्त यह है की इन्टरनेट की मदद से किसी को ईमेल करने के लिए आपके पास उस व्यक्ति का email id होना चाहिए।

आप email id को एक पता समझ सकते है। क्यों की आप जो सन्देश भेज रहे है वह किसी न किसी पते पर ही जाएगी। इसलिए आज हर किसी के पास एक ईमेल id होना जरुरी है। ताकि आप आसनी से अपना ख़त अपने पते पर receive कर सके।

चलिए अब जानते है अपने नाम का email id कैसे बनाए? google account kaise banaye hindi mai.

Email id kaise banate hain? गूगल की मदद से

email id kaise banate hai

Gmail यानि Google Mail. यह गूगल का free वेब-आधारित ईमेल सेवा हैं। जीमेल की मदद से आप इंटरनेट पर ईमेल send और receive कर सकते हैं। जीमेल की मदद से ईमेल id बनने के लिए आप निचे बताए गए स्टेप्स का पालन करे।

स्टेप 1 – सबसे पहले आप जीमेल के ऑफिसियल वेबसाइट create gmail account पर क्लिक करे।

स्टेप 2 – अब आपके सामने new gmail id बनाने का एक फॉर्म खुल जाएगा। निचे दिख रहे screenshot की तरह।

create your google account

1. First name : इस बॉक्स में आप अपना पहला नाम लिखिए।

2. Last name : यहाँ अपना लास्ट name यानि सरनेम लिखिए।

3. Username : अब आपको अपने लिए कोई युजरनेम चुनना है। यही युजरनेम ही आपकी ईमेल आईडी बन जाएगी। यहाँ आप अपने नाम का email id बना सकते है।

4. Password : यहाँ आपको अपने जीमेल अकाउंट के लिए पासवर्ड बनाना है। Password मजबूत बनाए ताकि कोई आपके पासवर्ड का अनुमान नही लगा सके।

पासवर्ड में आप अपनी निजी जानकारियाँ जैसे की मोबाइल नम्बर, जन्म दिन इत्यादि ना लिखे। Password को आप अल्फाबेट, संख्या तथा विशेष चिन्ह को मिलाकर मजबूत बना सकते है। जैसे की Y0uRP@$$w0rd.

5. सारी डिटेल्स इंटर करने के बाद आप Next के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 3 – यहाँ अब आपको अपनी कुछ निजी जानकारीयाँ भरनी है। इसे आप ध्यानपूर्वक सही-सही भरें।

enter personal info

1. Phone number : यहाँ आप अपना मोबाइल नम्बर लिखिए। वैसे तो यह optional है. लेकिन अपने gmail account को secure रखने और password recover करने के लिए यह बहुत जरूरी है। साथ ही आप अपने Gmail Account को सुरक्षित रखने के लिए gmail पर 2 Step Verification Enable कर सकते है।

2. Recovery email address : अगर आपके पास पहले से बनी हुई कोई Email ID है। तो आप इस बॉक्स में लिख दे। वैसे यह भी optional है. आप चाहे तो इसे खाली छोड सकते है।

3. Your birthday : यहाँ आपको अपनी जन्म तारीख भरनी हैं। पहले Month फिर Day उसके बाद Year.

4. Gender : यहाँ आप अपना लिंग सेलेक्ट कीजिए।

5. सारी डिटेल्स सही-सही इंटर के बाद Next के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 4 – Next के बटन पर क्लिक करते ही आपसे आपके मोबाइल नम्बर को वेरीफाइ कराने के लिए कहा जाएगा। मोबाइल नम्बर वेरीफाइ करने के लिए आप Send के बटन पर क्लिक करे। क्लिक करते ही आपके नंबर पर Verification Code आ जाएगा।

verify your phone number

लेकिन अगर आप अपना मोबाइल नंबर अभी verify नहीं करना चाहते है। तो आप Not now पर क्लिक करके आगे बढ जाए।

स्टेप 5 – अब आपको Google Privacy and Terms को एक्सेप्ट करना है। आप गूगल के Privacy और Terms condition को अच्छे से पढ़े और I agree के बटन पर क्लिक कर दे।

accept privacy and terms

नोट: अगर आप Google के Privacy and Terms को नही मानेंगे। तो आप अपने लिए जीमेल आईडी नहीं बना सकते है।

जैसे ही आप I agree के बटन पर क्लिक करते है। आपका Gmail Account बनकर तैयार हो जाएगा। साथ ही आपके gmail account में आपका स्वागत किया जाएगा।

फाइनली अब समझ गए होगा की Google me email id kaise banate hai? देखा आपने email id banana कितना आसन काम है। चलिए अब जानते है mobile me gmail account kaise banaye?

Phone me email id kaise banaye?

अगर आप यह जानना चाहते है की फ़ोन में email id gmail id kaise banaye? तो आपको ऊपर बताए गए ही सारे Steps पालन करते हुवे, अपने smartphone में Gmail आईडी बनाना है। उसके बाद phone में आपको अपने जीमेल आईडी को Setup करना होगा। जिसका प्रोसेस निचे step by step बताया गया है।

  • फोन में जीमेल एप ओपन करे और Settings Menu में जाए।
  • यहाँ सबसे नीचे Add New Account के विकल्प पर क्लिक करे।
  • Gmail आईडी Setup करने के लिए Google विकल्प को चुने।
  • अपना gmail id डाले और Next पर क्लिक करे। फिर password डालकर आगे बढ़े।
  • सभी नियमों और शर्तो को ‘I Agree’ के बटन पर क्लिक करके स्वीकार करे।

फाइनली अब आपका gmail id आपके फ़ोन में Setup हो गया है। इस तरह आप अपने एंड्राइड phone में gmail id का इस्तमाल कर सकते है।

Gmail ID होने के क्या फायदें मिलते है?

  1. जीमेल id की मदद से आप किसी को भी ईमेल भेज सकते है तथा प्राप्त कर सकते हैं।
  2. Google के सभी product या सर्विसेज का इस्तमाल आप Gmail id की मदद से कर सकते है।
  3. Gmail ID आपको 15GB free हार्ड डिस्क स्पेस प्रदान करता हैं। जिसके आपके Inbox में मेमोरी की कम नही होती है।
  4. आप Email Attachments के साथ अपनी Photo, Resume या कोई भी जरुरी दस्तावेज किसी को भेज सकते हैं।
  5. Google Drive में अपनी कीमती Data सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही उसे कही से भी इंटरनेट की मदद से एक्सेस भी कर सकते हैं।
  6. इसके अलावा आप Google Forms, Slides, Sheets, Docs भी बना सकते हैं।

ईमेल आईडी बनाने का तरीका

मुझे पूर्ण विश्वास है की अब आप समझ गए होगे की google me account kaise banate hai? जीमेल आईडी बनाने का तरीका क्या है? और जीमेल id से हमे क्या फायदे मिलते है। हमे उम्मीद हैं की यह जानकारी “gmail id kaise banaye” आपके लिए जरुर उपयोगी साबित होगी।

अभी भी अगर आपके मन में “email id kaise banate hai” को लेकर कोई doubts या सवाल है तो आप हमे निचे कमेंट करके जरुर बताए। साथ ही अगर आपको यह लेख email id banane ka tarika पसंद आया हो। तो इस जानकरी को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरुर शेयर करे।

शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *