Sitemap क्या होता हैं और कैसे बनाए? 2021 का तरीका

यदि आप एक blogger हैं। तो Sitemap क्या है? ब्लॉग या website के लिए Sitemap कैसे बनाये? ब्लॉग के लिए आखिर Sitemap क्यों जरुरी हैं? आप जरुर जानना चाहते होगे। तो आज के इस पोस्ट में हमलोग sitemap kya hota hai aur kaise banaye? सीखने वाले हैं।

Sitemap kya hai? के विषय में अगर सिंपल शब्दों में कहा जाए। तो आप इतना समझ लीजिए की Sitemap की वजह से ही आपका ब्लॉग google के search result में show करता हैं। Sitemap ही आपके ब्लॉग को google से जोड़ता हैं। इसी कारण Sitemap ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी हैं।

किसी भी Blog का XML Sitemap Generate करना बिलकुल Free हैं। इसलिए अगर आपने अभी अभी ब्लॉग बनाया हैं। तो आप अपने ब्लॉग का sitemap बनाकर google search console से जरुर जोड़ दे। ताकि google की मदद से आप भी अपने website पर traffic ला सके।

तो चलिए साईटमैप को लेकर आपके मन में जितने भी सवाल हैं। जैसे की sitemap kya hota hai aur kaise banaye? SEO के लिहाज से Sitemap क्यों जरुरी हैं? साईटमैप की मदद से ब्लॉग google search result में कैसे आता हैं? इन सारे सवालों का जबाब जान लेते हैं।

Sitemap क्या होता है? What is Sitemap in Hindi

sitemap kya hota hai aur kaise banaye

साईटमैप एक तरह की .xml file होती हैं। जिसमें ब्लॉग के posts और pages के details लिखे होते हैं। कौन सा Post कब पब्लिश किया गया कब update किया गया। ब्लॉग में कितने regularly पोस्ट पब्लिश किए जाते है? Blog के content कैसे हैं? इत्यादी.

Google के हिसाब से sitemap बनाकर google search console में submit करने से गूगल को उस ब्लॉग या वेबसाइट के अस्तित्व के बारे में आसानी से पता लग जाता हैं। Sitemap की मदद से Google के Spider ब्लॉग के posts और pages को आसानी से crawl कर लेते हैं।

आप जब भी कोई new post submit करते है या किसी भी पोस्ट को update करते हैं। तो Sitemap में यह इनफार्मेशन स्टोर हो जाती हैं। Sitemap को Search Engine के लिए ही बनाया जाता हैं। इसी कारण साईटमैप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी हो जाता हैं।

Sitemap कैसे बनाये?

Sitemap क्या होता हैं? अब आपने अच्छे से समझ लिया हैं। चलिए अब जान लेते है की साईटमैप कैसे बनाते हैं? लेकिन उसके पहले आपको बता देते है की Sitemap कितने प्रकार के होते हैं?

Sitemap दो प्रकार के होते हैं –

  1. XML
  2. HTML

XML Sitemap V/s HTML Sitemap

XML साईटमैप Search Engine के लिए Create किया जाता हैं। लेकिन HTML साईटमैप को अपने Users यानी Readers के लिए Create किया जाता हैं।

XML की मदद से Search Engine आपके Blog में उपलब्ध सभी Post और Pages को index करते हैं। तो वही Blog के अंदर जितने भी pages होते हैं, उन pages को visitors के लिए आसानी से ढूंढने का काम html sitemap की मदद से किया जाता हैं। यह site के user experience को बेहतर बनाता हैं।

XML की मदद से Search Engine आपके Blog या Website के सभी Pages को स्वयं ही crawl कर लेता हैं। लेकिन HTML sitemap में एक anchor link होता हैं। जो आपकी website के हर web pages की ओर point करता हैं।

इस लेख में हमलोग XML Sitemap Create करने का तरीका सीखने वाले हैं। क्यों की XML Sitemap सबसे बेस्ट और पॉपुलर तरीका हैं। अब बात आती है की आपका blog किस platform पर हैं। यानि blogger पर है या wordpress पर हैं।

यदि आपका ब्लॉग WordPress पर हैं। तो आप Plugin की माध्यम से बहुत ही आसानी से अपने वर्डप्रेस ब्लॉग का XML Sitemap generate कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका ब्लॉग blogger.com पर हैं। तो आपको मैन्युअली Sitemap generate करना होगा।

Blogger ब्लॉग के लिए XML Sitemap कैसे बनाए?

अपने blogger ब्लॉग के लिए मैन्युअली Sitemap Generate करना बहुत ही सरल हैं। चलिए Sitemap generate करने का तरीका जान लेते हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले आपको sitemap create करने वाली वेबसाइट XML-Sitemaps.com पर जाना हैं। अब साईट पर दिख रहे box में अपने साईट का URL डाले। जैसे की मेरी साईट का URL हैं – hindimenotes.in

ध्यान रहे यदि आप अपने साईट में https:// सिक्यूरिटी use करते हैं। तो URL में https:// जरुर लगाए। जैसे की https://hindimenotes.in

स्टेप 2 : अब More Options के विकल्प पर क्लिक करे। जैसा की आप निचे के स्क्रीनशॉट में देख पा रहे हैं।

sitemap kaise banaye

  • “Page Last modification” attribute को Enable करे।
  • “Page Priority” attribute को भी Enable करे।
  • Pages “Change Frequency” attribute के सामने Always सेलेक्ट करे।

फाइनली सारी setting कर लेने के बाद आप ‘Start’ के बटन पर क्लिक कर दे।

स्टेप 3 : Start के बटन पर क्लिक करते ही “Please wait, Sitemap generation in progress” लिखा आएगा। आप कुछ सेकंड तक wait करे। आपके ब्लॉग का sitemap generate complete हो जाएगा।

sitemap generate complete

स्टेप 4 : Sitemap Generate होने के बाद आपको View Sitemap Details पर क्लिक करना हैं। अब आपकी Sitemap पूरी तरह से बन चुकी हैं। आपको Download का विकल्प दिख जाएगा। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

download your xml sitemap

स्टेप 5 : What’s next तो अब आपको 3 steps फॉलो करना हैं।

  1. Sitemap डाउनलोड करे।
  2. अपने ब्लॉग में Sitemap upload करे।
  3. Google Search Console में Sitemap Submit करे।

Sitemap work कर रहा है या नहीं इसे चेक करने के लिए आप अपने domain name के बाद /sitemap.xml टाइप करके ओपन करे। अगर आपकी साईट ओपन हो रही हैं। तो समझ लीजिए आपका sitemap work कर रहा हैं।

Blogspot Subdomain वाले Blog के लिए Sitemap कैसे बनाए?

यदि आप blogspot के subdomain वाले ब्लॉग का sitemap generate करना चाहते हैं। तो आप निचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1 : Blogspot Sitemap Generator Tool ओपन करें और अपने blogspot blog का URL डाले।

blogger blog sitemap kaise banaye

स्टेप 2 : ब्लॉग URL इंटर करने के बाद Generate Sitemap के बटन पर क्लिक करें। कुछ ही सेकंड में आपके ब्लॉग का Sitemap Generate हो जाएगा।

स्टेप 3 : Sitemap Generate होने के बाद आप अपने ब्लॉग का Sitemap URL Copy करें और google search console में submit कर दे।

इस तरह आप बहुत ही आसानी से अपने blogger blog का sitemap create कर सकते हैं। चाहिए अब वर्डप्रेस ब्लॉग का साईटमैप कैसे बनाए? जान लेते हैं।

WordPress ब्लॉग के लिए Sitemap कैसे बनाए?

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Sitemap Create करना बहुत ही सरल हैं। कई ऐसे WordPress Plugin हैं। जो आपके इस काम को सरल बना देते हैं। यहां हमलोग Yoast SEO Plugin की मदद से Sitemap बनाना सिखने वाले हैं।

स्टेप 1 : सबसे पहले Yoast SEO Plugin को अपने wordpress ब्लॉग में Install करके Activate करें।

स्टेप 2 : अब आप Left site में दिख रहे Menu के SEO विकल्प पर जाए और General पर click करें। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

Yoast SEO Plugin

स्टेप 3 : General के अंदर Features tab पर click करें और नीचे दिख रहे XML Sitemaps के विकल्प को Enable करके Save changes पर क्लिक करें।

Yoast SEO General Setting

स्टेप 4 : Save हो जाने के बाद आप XML sitemaps के पास दिख रहे ? (प्रश्न चिह्न) पर क्लिक करे।

Yoast SEO XML Sitemap Create

स्टेप 5 : फिर ‘See the XML sitemap‘ के विकल्प पर क्लिक करे। आपको आपके blog का sitemap दिख जाएगा।

XML Sitemap Create successful hindi

फाइनली आपका Sitemaps Create हो गया हैं। अब आप अपने blog के sitemap का URL copy करे और google Search Console में submit कर दे।

Sitemap को Search Console में कैसे submit करें?

ब्लॉग को search console में submit करने से पहले आपको अपने blog को Google search console में verify करना जरुरी हैं। Blog को Google search console में verify और submit कैसे करे? की पूरी information आपको इस article में मिल जाएगी।

साईट verify होने के बाद आप Google Search Console ओपन करे और Sitemaps के विकल्प पर क्लिक करे।

अब आप अपने ब्लॉग का Sitemap URL डाले और SUBMIT कर दे।

Sitemap submit कर देने के बाद उसे process और crawl करने के लिए गूगल कुछ दिनों का समय लेता हैं। कुछ दिनों तक wait कीजिए। आपका ब्लॉग पोस्ट google के search engine में show होने लगेगे।

आपका ब्लॉग पोस्ट google के search engine में show हो रहा है या नहीं जानने के लिए आप google search में site: लिखकर अपने blog का नाम टाइप करके search करे। जैसे site:hindimenotes.in

site: के बाद अपने ब्लॉग का नाम लिखकर search करने के बाद अगर आपके ब्लॉग का पोस्ट show हो रहा है तो इसका मतलब है की आपका ब्लॉग पोस्ट google search में index हो गया हैं।

मुझे पूर्ण विश्वास है की अब आपको sitemap kya hota hai aur kaise banaye? पूरी जानकारी समझ में आ गयी होगी। Sitemap क्या होता हैं और कैसे बनाए? की यह जानकरी अगर आपको पसंद आयी हो। तो इस जानकारी को सोशल मीडिया साइट्स पर जरुर शेयर करे।

शेयर करे

1 thought on “Sitemap क्या होता हैं और कैसे बनाए? 2021 का तरीका”

Leave a Comment