Free Website Kaise Banaye | Blogger और WordPress पर

अगर आपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाने के बारे सुना है। तो आप यह जरुर जानना चाहते होगे की Free Blog कैसे बनाये? फ्री website kaise banaye? ताकि आप ऑनलाइन blogging करके या फिर अपने product और service को sell करके पैसा कमा सके।

गूगल पर आप जो कुछ भी search करते है। वह सारी जानकारी किसी ना किसी ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से ही google search result में आते है। यह वेबसाइट हम और आप जैसे लोग ही बनते है। ताकि internet से दूसरो की मदद करके online paise कमा सके।

Blogging ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है। तो आपके पास एक ब्लॉग होना जरुरी है। लेकिन प्रॉब्लम यह है की अगर आप किसी web developer से अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बनवाते है। तो वे आपसे अच्छे खासे पैसों का डिमांड करेगे।

लेकिन आप चाहे तो ख़ुद से ही अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते है। वह भी बिना किसी coading skill के, इसके लिए आपको बस यह पोस्ट लास्ट तक ध्यान से पढना होगा।

उसके बाद आप free me website kaise banaye जान जाएगे। चलिए जानते है की फ्री website kaise banaye in hindi? Blogger और WordPress पर हिंदी में।

Free website kaise banate hai?

website kaise banaye

कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए हमे 2 चीजो की जरुरत पड़ती है। पहला नाम है domain और दूसरा नाम Hosting है।

डोमेन का मतलब आपकी Website का web address (URL) होता है। जैसे की मेरे domain का web address ‘hindimenots.in’ है। वही Hosting उसे कहते है, जहां हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की सारी जानकारीयाँ और डाटा स्टोर होती है।

लेकिन जब कोई new blogger blogging start करने की सोचता है। तो वह ब्लॉगिंग में नया होने के कारण पैसा investment नहीं करना चाहता है। जो की उसके पॉइंट ऑफ़ व्यू से सही भी है।

ऐसे में अच्छी बात यह है की internet पर कई ऐसे blogging platform है। जो हमे बिलकुल free में new blog create करने का offer देती है। अगर आप एक नार्मल free blog create करना चाहते हैं। तो आपके लिए Blogger.com और WordPress.com सबसे बेस्ट option है।

जब आपको blogging करने का बढ़िया experience हो जाए। तब आप बाद में self-hosted WordPress पर अपना ब्लॉग shift करके professional तरह से blogging कर सकते है। चलिए सबसे पहले जानते है, google par free website kaise banaye?

Blogger पर Free Blog कैसे बनायें?

Blogger.com Google का एक बहुत ही popular और free blogging platform है। यह उन लोगो के लिए सबसे बेस्ट platform है। जो अभी blogging के फील्ड में new है और free में blog बनाकर blogging करना चाहते है।
Blogspot पर SEO Friendly free blog कैसे बनाते है की पूरी जानकारी निचे दी गयी है।

स्टेप 1 – Blogger.com पर जाए और Sign up करे

सबसे पहले आपको blogger.com पर जाकर आपने लिए account बनाना है। इसके लिए आप Create Your Blog पर क्लिक करके अपने gmail id से sign in हो जाए। Gmail id कैसे बनाए की जानकारी इस पोस्ट में बताई गयी है।

website kaise banaye in hindi

स्टेप 2 – अपने Blog का नाम डाले

Title में आपको अपने साईट का नाम डालना है। यह नाम आपके ब्लॉग के top पर show होगा। यहाँ आप जो नाम डालेगे वही आपके ब्लॉग का नाम हो जाएगा। इसलिए आप जिस ट्रोपिक से रिलेटेड साईट बना रहे है। उसी से जुड़ा ही कोई नाम डाले।

enter your blog name

स्टेप 3 – अपने Blog का web address चुने

यहाँ आपको अपने साईट का web address यानि URL डालना है। ध्यान रहे Web Address टाइप करते समय आपको कही भी space नहीं देना है।

आप अपने ब्लॉग का जो address डाल रहे है। अगर वह address (url) उपलब्ध नहीं है। तो Sorry, this blog address is not available लिखा हुवा आएगा। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

enter blog address

इसलिए आपको एक ऐसा web address टाइप करना है। जो blogger.com पर पहले से उपलब्ध हो। जैसा की निचे के स्क्रीनशॉट में आप web address देख पा रहे है।

choose a URL for your blog

अगर आपके द्वारा डाला गया web address उपलब्ध होगा। तो आपको “This Blog address is available” का मैसेज दिखाई देगा।

स्टेप 4 – अपना नाम डाले

अब आपको अपना नाम लिखकर Finish के बटन पर क्लिक कर देना है।

enter display name

फाइनली अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो गया है। अब आपको Blogspot Blog की कुछ basic settings करनी है।

नोट – अगर आपका google account delete होता हैं। तो आपकी ब्लॉग भी delete हो जाएगी। इसलिए आप अपने gmail account को सुरक्षित रखें।

Blogspot Blog की Basic Settings करे

Blog create होते ही आप BlogSpot के Dashboard पर आ जाएगे। यहाँ आपको अपने ब्लॉग को Customize और SEO Optimize करना है। जिसके बारे में आप एक एक करके आप निचे पढ़ सकते है।

1. Customize Your Blog

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग के default template को change करके कोई अच्छा सा good looking template upload करे। आप Gooyaabi Templates से अच्छी theme free में download कर सकते हैं।

आप जो भी Theme download करेंगे। वह आपको XML file के रूप में मिलेगी। जिसे आपको अपने blogspot blog में अपलोड करना है।

डाउनलोड किये हुवे theme को upload करने के लिए आपको BlogSpot के dashboard पर दिख रहे Theme के आप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद CUSTOMIZE बटन के पास दिख रहे Down Arrow पर क्लिक करे।

customize theme

डाउन एरो पर क्लिक करने के बाद आपको Restore पर क्लिक करना है।

restore theme

अब आप upload के बटन पर क्लिक करे। फिर उस download किए हुवे xml file को अपने कंप्यूटर से select करके upload कर दें।

upload your theme

फाइल अपलोड होने के बाद आप Layout Option में जाकर Theme को Customize कर सकते हैं। यहाँ आप अपने ब्लॉग का Logo, Favicon, Widgets इत्यादि चीजों को मैनेज कर सकते हैं।

2. Manage Settings

Blogger में बहुत तरह के Settings को Set करना होता हैं। जैसे की Title, meta tags, custom header tags, Privacy, robots.txt, इत्यादि. ताकि आपके Blog की सही तरह से Technical SEO सेट हो जाए।

इसके लिए आप मेरी यह Arctile Advance Blogger SEO Settings In Hindi को पढ़ें। इस लेख में आपको सारी settings की जानकारी विस्तृत रूप में मिल जाएगी।

3. Create Some Important Pages

अपने blog के लिए आपको 5 most important pages बनाने होते है। Google से Adsense का approvial पाने लिए आपके ब्लॉग पर इन pages का होना बहुत जरुरी है। इन pages के नाम निम्नलिखित है।

  • About Us – इस page में आपको अपने बारे में और अपने blog के बारे में बताना होता है।
  • Contact Us –लोग आपसे आसानी से संपर्क कर सके। इसके लिए आपको आपकी Contact Details इस page में बतानी होती है।
  • Privacy – इस Page में यह बताया जाता है की आपकी ब्लॉग visitors से क्या क्या जानकारी लेती है। इसके अलावा Privacy page में site advertisement, service इत्यादि के बारे में भी बताया जाता है। इस page को आप free में किसी Online Tool की मदद से Generate कर सकते हैं।
  • Disclaimer – यह Page हमारे ब्लॉग को सुरक्षा प्रदान करती है। Disclaimer Page को भी आप Online Tools की मदद से Generate कर सकते हैं।
  • Cookie Policy – अगर आप लोगों की जानकारी किसी भी चीज के लिए इस्तेमाल करते हैं। तो आपको यह Page बनाना बहुत जरूरी है। जैसे की आप लोगो को ईमेल भेजते हैं या फिर Google Analytics से लोगों को track करते हैं। तो आप इस पेज को भी ऑनलाइन टूल की मदद से Generate कर ले।

4. Write Blog Post

जब आपके blog की setting पूरी तरह से complete हो जाए। तब आप अपने ब्लॉग पर अच्छी क्वालिटी के post लिखना शुरू कर दे। ध्यान रहे आप किसी दुसरे का content बिलकुल भी copy ना करे।

write blog post

अगर आप blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं। तो इतना समझ लीजिये बिना अच्छी और usefull post लिखे आप पैसे नहीं कमा सकते है। अच्छी क्वालिटी के पोस्ट लिखे, ताकि लोगो को usefull information मिले और आप भी पैसे कमा सके।

जब आपके ब्लॉग पर कुछ बढ़िया post publish हो जाए और आपके blog पर organic traffic आने लगे। तो आप गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों का पालन करते हुवे। अपने फ्री ब्लॉग को adsense का approval पाने के लिए apply कर दे। Google Adsense approved होने के बाद आप गूगल से ऑनलाइन paisa कमाना शुरु कर देगे।

इस तरह आप बिना coading के एक Free Website या Blog बनाकर Blogging करके पैसे कमा सकते है । चलिए अब जानते है की wordpress par website kaise banaye?

WordPress पर website kaise banaye?

अगर बात करे wordpress par free website kaise banaye? तो WordPress पर भी website बनाना काफी आसान है। वेबसाइट बनाने की प्रोसेस step by step निचे बताई गयी है।

WordPress.com पर Account बनाए

सबसे पहले आप wordpress.com की वेबसाइट पर जाए। फिर दाहिने तरफ ऊपर दिए गए ‘Get Started’ के विकल्प पर क्लिक करे।

create wordpress website

wordpress.com पर account बनाने के लिए आपको अपना email id, username और password डालकर ‘Create your account’ के बटन पर क्लिक करना है। इसके अलावा आप Google या Apple अकाउंट का भी इस्तमाल कर सकते है।

create wordpress account

Account बना लेने के बाद आपको email id और password डालकर sign in करना है। साथ ही आपको अपनी email id ओपन करके wordpress द्वारा आए email को verify कर लेना है।

login to wordpress account

अब आप Continue to WordPress.com पर क्लिक करे। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

continue to wordpress

यहाँ आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए एक domain name सेलेक्ट करना है। आप अपनी website का नाम लिखें और free के विकल्प को select करे।

choose-website-address

आप अपने free domain name से wordpress.com को नहीं हटा सकते हैं।

अब आपसे Plan चुनने के लिए कहा जा रहा है। आप यहाँ Start with a free site पर क्लिक कर दें। निचे दिख रहे स्क्रीनशॉट की तरह।

Start with a free plan

फाइनली आपकी wordpress site बनकर तैयार हो चुकी है। अब आपको बस अपनी wordpress site को customize करना है।

आपकी वेबसाइट .wordpress extension के साथ आती है। इसलिए जब भी आपको अपनी account में login करने की जरुरत पड़े। आप wordpress.com के द्वारा कर सकते है।

Free wordpress site बनाने की एक समस्या यह की आप अपने website को मन मुताबिक customize नहीं कर पाएगे। लेकिन सीखने के उद्देश्य से आप इसका इस्तमाल कर सकते है।

जब आप अच्छी तरह सब कुछ सिख जाए। तब आप एक domain और hosting लेकर प्रोफेसनली blogging स्टार्ट कर सकते है। आप internet पर जितने भी बड़े blogs देखते है। उनमे से लगभग ज्यादातर blogs wordpress platform पर ही installed है।

ऐसे में अगर आप भी wordpress blog की मदद से पैसे कमाना चाहते है। तो मै आपको यही recommend करूँगी की आप अपना ब्लॉग WordPress.org पर create करे। यहाँ आप बहुत ही आसानी से blog create करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

अगर आप कंफ्यूज हो रहे है की wordpress.com kya hai और wordpress.org क्या है? तो चलिए आपकी यह confusion भी हम दूर कर देते है।

WordPress.com Vs WordPress.org:

1. WordPress.com एक Free hosting platform है। जबकि WordPress.org एक Self Hosted blogging platform है।

2. WordPress एक तरह का Operating system software होता है। जो की WordPress.org पर 100% Free है। लेकिन इनका इस्तमाल इस्तमाल करने के लिए आपको एक domain और hosting की जरुरत होती है।

लेकिन WordPress.com पर आपको domain name और hosting free में मिल जाती है।

3. WordPress.com आपको Limited Theme Support देता है। यहाँ आप सिर्फ उनके Exist theme को ही इस्तमाल कर पाएगे और उसके कुछ Basic Feature को customize कर पाएगे।

लेकिन WordPress.org पर आपको Full Theme Support मिलता है। यहाँ आप Custom Theme upload करने के साथ साथ, उस theme को अपने अनुसार Customize भी कर सकते है।

4. इसके अलावा WordPress.com पर plugin upload नहीं किया जा सकता है। लेकिन WordPress.org पर बने साइट्स पर आप Plugins upload कर सकते है।

5. WordPress.com पर बनी Free websites के footer में आपको Powered by WordPress.com का लिंक मिलेगा। जिसे remove करने के लिए आपको इनका business plan लेना पड़ेगा। जबकि WordPress.org में आप इस लिंक को आसानी से remove कर सकते है।

6. सबसे जरुरी बात WordPress.com Ads Allowed नहीं करता है। यहाँ आप अपने वेबसाइट पर Ads लगाकर पैसा नहीं कमा सकते है।

लेकिन WordPress.org पर Ads लगा सकते है। यानि की आप अपने Blog/Website को Google adsense, Affilate प्रोडक्ट आदि तरीको से monetize करके Income कर सकते है।

Blog या Website Banane Ka Tarika

मुझे पूर्ण आशा है की अब आप समझ गए होगे, free website kaise banate hain? अगर आपको Free Website Kaise Banaye को लेकर अभी भी कोई doubt या सवाल है। तो आप निचे कमेंट करके जरुर बताए?

मैंने पूरी कोशिस की है आपको website kaise banta hai के विषय में पूरी जानकारी दे सकू। ताकि आपका कीमती समय फ्री वेबसाइट कैसे बनाते है? को लेकर सर्च करने में बर्बाद ना हो।

अगर आपको free me website kaise banaye का तरीका पसंद आया हो। आप इस लेख को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे। ताकि मुझे और मेहनत करके पोस्ट लिखने की प्रेरणा मिले।

शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *